US Election: अमेरिका में 5 नवंबर 2024 को चुनाव होने हैं, जिसमें 16 करोड़ से ज्यादा पंजीकृत मतदाता अमेरिका के 60वें राष्ट्रपति को चुनेंगे। अमेरिका का अगला लीडर कौन होगा, इस पर सबकी नजरें हैं। राष्ट्रपति जो बाइडन की उम्र और उनकी राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी पर लगातार सवाल उठ रहे हैं। अगर जो बाइडन अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ से हटने का फैसला लेते हैं, तो संभावित उम्मीदवार कौन होगा?

बाइडन की उम्मीदवारी पर सवाल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रपति जो बाइडन की उम्र और उनकी राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी पर सवाल उठ रहे हैं। नाटो समिट के दौरान बाइडन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की को ‘राष्ट्रपति पुतिन’ और प्रेस कॉन्फ्रेंस में कमला हैरिस को ‘ट्रंप’ बुलाया। इसके बाद डेमोक्रेटिक पार्टी में ऐसे सांसदों की संख्या बढ़ रही है, जो बाइडन से गुजारिश कर रहे हैं कि वे राष्ट्रपति पद की दौड़ से अपना नाम वापस लें। हालांकि, बाइडन ने जोर देकर कहा है कि वे राष्ट्रपति की रेस में बने रहेंगे।

संभावित उम्मीदवार कौन होगा?

अगर जो बाइडन अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ से हटने का फैसला लेते हैं, तो संभावित उम्मीदवार कौन हो सकता है? क्या अमेरिका में ऐसा पहले भी हुआ है? अगर बाइडन राष्ट्रपति पद की रेस से अपना नाम वापस नहीं लेते हैं, तो क्या उन्हें जबरन हटाया जा सकता है? अमेरिका में आम चुनाव कब हैं और चुनाव की प्रक्रिया क्या है? इन सवालों के जवाब यहां पढ़ें…

अमेरिका में 5 नवंबर, 2024 को चुनाव होने हैं। इस चुनाव में 16 करोड़ से ज्यादा पंजीकृत मतदाता अमेरिका के 60वें राष्ट्रपति को चुनेंगे। चुनाव मैदान में डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से 81 वर्षीय जो बाइडन मैदान में हैं, तो रिपब्लिकन पार्टी की ओर से पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मैदान में हैं। ट्रंप, बाइडन को तगड़ी टक्कर दे रहे हैं।

बाइडन की गलतियां

नाटो (NATO) के 75 साल पूरे होने पर अमेरिका में 9 से 11 जुलाई के बीच एक सम्मेलन का आयोजन किया गया, जिसमें नाटो के सदस्य देशों के प्रतिनिधि मौजूद थे। सम्मेलन के आखिरी दिन, बाइडन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया। जेलेंस्की को बुलाते हुए बाइडन ने कहा, “लेडीज एंड जेंटलमेन प्रेसिडेंट पुतिन।” गलती का एहसास होते ही उन्होंने तुरंत सुधार किया।

कमला हैरिस को ‘ट्रंप’ बुलाने के बाद बाइडन से जब पूछा गया कि अगर डेमोक्रेटिक पार्टी कमला हैरिस को उम्मीदवार बनाती है, तो क्या वह ट्रंप को हरा सकती हैं, तो बाइडन ने जवाब दिया, “अगर वाइस प्रेसिडेंट ट्रंप राष्ट्रपति बनने के काबिल नहीं होतीं, तो मैं उन्हें उप राष्ट्रपति नहीं बनाता।”

बाइडन की योग्यता पर उठे सवाल

पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट में बाइडन ने रुक-रुक कर और समय लेकर अपनी बात कही। डिबेट में वह तर्क भी नहीं रख पाए जितना ट्रंप ने रखे। इसके बाद से ही बाइडन की पार्टी के सदस्य उनसे राष्ट्रपति पद की दावेदारी छोड़ने की बात कर रहे हैं।

समर्थन और विरोध

अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हाउस ऑफ रेप्रेसेंटेटिव में एक खत लिखा जा सकता है, जिस पर पार्टी सदस्य अपने सहयोगियों के हस्ताक्षर करवाना चाहते हैं, ताकि बाइडन को राष्ट्रपति की रेस से हटने के लिए मनाया जा सके। हालांकि, बाइडन को डेमोक्रेटिक गवर्नरों का समर्थन प्राप्त है। हाल ही में व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति बाइडन से मिलकर आए गवर्नरों ने मीडिया से कहा कि वे बाइडन के साथ हैं।

संभावित उम्मीदवार

अगर बाइडन राष्ट्रपति पद की रेस से अपना नाम वापस लेते हैं, तो उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस उनकी जगह ले सकती हैं। लेकिन यह तभी होगा जब बाइडन खुद को चुनाव की दौड़ से बाहर कर लें। अन्य संभावित उम्मीदवारों में कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूसम, मिशिगन की गवर्नर ग्रेचेन व्हिटमोर और पेंसिल्वेनिया के गवर्नर जोश शापिरो शामिल हैं।

मिशेल ओबामा की संभावना

अमेरिकी सीनेटर टेड क्रूज (आर-टेक्सास) ने पूर्व प्रथम महिला मिशेल ओबामा के बाइडन की जगह लेने की संभावना जताई है। उनके अनुसार, 80 प्रतिशत की संभावना है कि डेमोक्रेटिक पार्टी बाइडन की जगह मिशेल ओबामा को राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार बना सकती है।

इतिहास में पहले भी हुआ है

1968 के चुनाव में राष्ट्रपति लिंडन बी जॉनसन ने वियतनाम युद्ध के चलते उम्मीदवार से पीछे हटने का फैसला किया था, जिससे डेमोक्रेट्स को हार का सामना करना पड़ा था।