Lok Sabha Election 2024 : हरियाणा में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 25 मई को वोटिंग होगी। ऐसे में हिसार जिले में दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए हर गांव में व्हील चेयर की व्यवस्था की जायेगी।

इसके साथ ही दिव्यांग एवं बुजुर्ग मतदाताओं को घर से वोटिंग केंद्र तक लाने-ले जाने के लिए वाहनों की भी व्यवस्था की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी मंदीप कौर ने इसकी जिम्मेदारी रेडक्रॉस सोसायटी और समाज कल्याण विभाग को सौंपी है।

उपायुक्त ने कहा कि आयोग ने मतदान के दौरान सभी गांवों में दिव्यांगों को सुविधाएं उपलब्ध कराने को कहा है। इसके लिए व्हील चेयर और परिवहन व्यवस्था के निर्देश दिये गये हैं।

उन्होंने कहा कि एआरओ को आयोग के निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करने को कहा गया है। इसके अलावा हाल ही में पंचायत विभाग की ओर से गांव में व्हील चेयर भी उपलब्ध कराई गई है। इस व्हील चेयर का इस्तेमाल चुनाव के दौरान भी किया जाएगा।

उपायुक्त ने जिला निर्वाचन कार्यालय एवं अन्य संबंधित पदाधिकारियों को शेष बचे दिव्यांगों के वोट लेने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि जहां भी दिव्यांग मतदाता हैं, वहां मतदान केंद्र पर रैंप की सुविधा सुनिश्चित की जाये।