हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में 30 जनवरी को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक होगी। यह बैठक काफी महत्वपूर्ण होने वाली है, क्योंकि इस बैठक में बजट सत्र की तारीख पर मुहर लगने की संभावना है। इसके अलावा, शव का सम्मान विधेयक, नशे का कारोबार करने वालों के खिलाफ कड़ी सजा के प्रविधान का कानून, विदेश में अवैध तरीके से भेजे जाने वाले युवाओं को ठगने वाले ट्रैवल एजेंटों के खिलाफ कानून समेत कई अहम मुद्दों पर भी चर्चा हो सकती है।

बैठक का एजेंडा दो दिन पहले तैयार होगा, लेकिन माना जा रहा है कि इन मुद्दों पर चर्चा होगी। बजट सत्र को लेकर विधानसभा सचिवालय की ओर से तैयारियां शुरू हो गई हैं। राज्य सरकार के विभाग भी बजट सत्र की तैयारियों में जुट चुके हैं।

बजट सत्र को लेकर तैयारी

वैसे तो मंत्रिमंडल की बैठक के बाद 20 दिनों के भीतर बजट सत्र आयोजित होना जरूरी है। ऐसे में इसके पिछली बार की तरह इस बार भी 18 से 20 फरवरी के आसपास आयोजित होने की संभावना है। विधानसभा सचिवालय की ओर से बजट सत्र की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इसके तहत बैठक कक्षों, परिसर की साफ-सफाई, बैठने की व्यवस्था, भोजन व्यवस्था आदि की तैयारियां की जा रही हैं।

राज्य सरकार के विभागों को भी बजट सत्र की तैयारियों के लिए निर्देश दिए गए हैं। विभागों को अपने बजट प्रस्तावों को अंतिम रूप देकर विधानसभा सचिवालय को भेजने के लिए कहा गया है। बजट सत्र में वित्त मंत्री द्वारा सरकार का बजट पेश किया जाएगा। इसके अलावा, विपक्षी पार्टियां भी अपना बजट भाषण देंगी।