Haryana News: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह हरियाणा के दौरे पर आएंगे। बीजेपी के सभी 10 लोकसभा सीटों पर अपनी दावेदारी पक्की करेंगे। हाल ही में कुछ दिन पहले PM मोदी ने हरियाणा के रेवाड़ी से एनडीए की 400 पार सीटों का नारा दिया था।

PM के इस नारे को सिरे चढ़ाने के लिए भाजपा पूरे देश में अपने राजनीतिक विरोधियों की घेराबंदी में जुट गई है। राज्य की 10 लोकसभा सीटों को तीन कलस्टर में पहले ही बांटा जा चुका है। 23 फरवरी के बजट के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह किसी भी समय हरियाणा के दौरे पर आकर प्रधानमंत्री के 400 पार के नारे को फलीभूत करने की दिशा में काम करते नजर आ सकते हैं।

हरियाणा BJP ने सभी कलस्टर के इंचार्ज के अलावा लोकसभा प्रभारी व संयोजक भी नियुक्त कर दिए हैं। पहले अमित शाह का 23 फरवरी को हरियाणा आना तय हो गया था, लेकिन इस दिन मुख्यमंत्री मनोहर लाल अपनी सरकार का पांचवां बजट पेश करेंगे, इसलिए अमित शाह 23 के बाद किसी भी दिन हरियाणा के अपने दौरे की तारीख दे सकते हैं।

अमित शाह तीनों कलस्टर के नेताओं के साथ अलग-अलग बैठकें करेंगे। प्रदेश में तीन जगहों पर यह बैठकें हो सकती हैं। भाजपा ने अंबाला, कुरुक्षेत्र, सोनीपत और करनाल कलस्टर का इंचार्ज राज्यसभा सदस्य कृष्ण लाल पंवार को बनाया है। गुरुग्राम, फरीदाबाद और रोहतक कलस्टर के इंचार्ज पूर्व सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर हैं तथा सिरसा, हिसार और भिवानी-महेंद्रगढ़ कलस्टर के लिए पूर्व मंत्री राव नरबीर सिंह को इंचार्ज बनाया गया है।

भाजपा ने अंबाला लोकसभा सीट पर पूर्व विधायक डा. पवन सैनी को प्रभारी व अंबाला सिटी के विधायक असीम गोयल को संयोजक बना रखा है। करनाल सीट पर यमुनानगर के विधायक घनश्याम दास अरोड़ा को प्रभारी व घरौंडा के विधायक हरविंद्र कल्याण को संयोजक नियुक्त किया गया।

जबकि कुरुक्षेत्र सीट पर स्कूल शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर को प्रभारी व पूर्व राज्य मंत्री कृष्ण बेदी को संयोजक नियुक्त किया जा चुका है। सोनीपत सीट पर पानीपत ग्रामीण के विधायक महिपाल ढांडा प्रभारी व जवाहर सैनी संयोजक हैं।

गुरुग्राम लोकसभा सीट पर सीएम के पूर्व राजनीतिक सचिव अजय गौड़ को प्रभारी तथा मनीष मित्तल को संयोजक बनाया गया है। फरीदाबाद में जीएल शर्मा को प्रभारी व पलवल के विधायक दीपक मंगला को संयोजक, भिवानी–महेंद्रगढ़ सीट पर कोसली के विधायक लक्ष्मण यादव को प्रभारी व शंकर धुपड़ को संयोजक, रोहतक में सीएम के पूर्व मीडिया एडवाइजर राजीव जैन को प्रभारी व सतीश नांदल को संयोजक बनाया गया है।

हिसार में पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला को प्रभारी व रवि सैनी को संयोजक तथा सिरसा में निकाय मंत्री डा. कमल गुप्ता को प्रभारी व आदित्य चौटाला को संयोजक बनाया गया है।

ऐसे में जजपा और निर्दलीयों के समर्थन से सरकार का गठन किया गया। लोकसभा चुनाव के नतीजों का असर विधानसभा पर भी पड़ सकता है। ऐसे में भाजपा लोकसभा में जीत हासिल करने ऐसा माहौल बनाना चाहती है, जिसका फायदा आगामी विधानसभा चुनावों में भी हो सके।