Hisar Airport से हवाई सेवा का शुभारंभ

हिसार महाराजा अग्रसेन एयरपोर्ट से हवाई सेवा शुरू करने के लिए आवश्यक लाइसेंस प्राप्त करने के उद्देश्य से अगस्त के पहले सप्ताह में ट्रायल लैंडिंग की जाएगी। इस दौरान एक बड़ा हवाई जहाज एयरपोर्ट पर उतारा जाएगा। एयरपोर्ट अथॉरिटी ट्रायल लैंडिंग के लिए डीजीसीए की मंजूरी की प्रतीक्षा कर रही है, जबकि फिनिशिंग का काम अंतिम चरण में है।

दूसरे चरण के कार्य पूरे, लाइसेंस की आवश्यकता

एयरपोर्ट के दूसरे चरण के सभी कार्य पूरे हो चुके हैं और अब केवल हवाई जहाज उड़ाने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता है। नागरिक उड्डयन विभाग ने लाइसेंस के लिए आवेदन कर दिया है और डीजीसीए की टीम ने 2-3 बार एयरपोर्ट का दौरा किया है, जिसमें उन्होंने कुछ कमियों को दूर करने के निर्देश दिए थे। एयरपोर्ट अथॉरिटी इन कमियों को दूर करने में जुटी हुई है। 20 जुलाई को नागरिक उड्डयन विभाग के अतिरिक्त प्रधान सचिव सुधीर राजपाल ने 31 जुलाई तक फिनिशिंग कार्य को पूरा करने के आदेश दिए थे ताकि ट्रायल लैंडिंग हो सके।

मुख्यमंत्री का उद्घाटन और भविष्य की योजनाएं

पिछले माह मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने तीन हजार मीटर की नई हवाई पट्टी और अन्य सुविधाओं का उद्घाटन किया था। मुख्यमंत्री ने कहा था कि लाइसेंस मिलते ही यहां से अयोध्या, जम्मू, जयपुर और अहमदाबाद के लिए हवाई सेवा शुरू की जाएगी। इसके लिए एलायंस एयर के साथ एमओयू साइन हो चुका है।

एयरपोर्ट का विस्तार और औद्योगिक विकास

हिसार एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाने के लिए वर्ष 2014 में काम शुरू हुआ था और इसमें 7 हजार एकड़ जमीन जोड़ी गई। यह देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनने जा रहा है। एयरपोर्ट के पास 2988 एकड़ जमीन पर इंटीग्रेटेड मार्केटिंग क्लस्टर तैयार किया जाएगा, जिसमें 1300 एकड़ जमीन पर वर्ल्ड पोर्ट, मेगा कार्गो पोर्ट और ड्राई पोर्ट स्थापित किए जाएंगे।

एनआईसीडीसी और अन्य सहयोग

एनआईसीडीसी ने हरियाणा सरकार की ओर से दिए गए प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है और केंद्र सरकार की इक्विटी के रूप में 1811 करोड़ रुपये दिए गए हैं। अमेरिका की ट्रेड एंड डेवलपमेंट एजेंसी इंटीग्रेटेड एविएशन हब बनाने के लिए तकनीकी और आर्थिक सहायता देगी, जिससे एयरपोर्ट पर माल लाने और भेजने की सुविधाओं में वृद्धि होगी।

ट्रायल लैंडिंग की तैयारी

एयरपोर्ट पर फिनिशिंग का कार्य अंतिम चरण में है और लाइसेंस मिलने से पहले यहां ट्रायल लैंडिंग करवाई जाएगी। यह लैंडिंग यह सुनिश्चित करेगी कि एयरपोर्ट उड़ान सेवाओं के लिए तैयार है। नागरिक उड्डयन मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने बताया कि संभावना है कि अगस्त के पहले सप्ताह में यह ट्रायल लैंडिंग करवाई जाएगी।