Hayrana:  हरियाणा के किसानों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। मंडियों में जगह नहीं होने के कारण गेहूं और सरसों का उठान नहीं हो पा रहा है। अभी तक केवल 30 प्रतिशत ही उठान हो पाया है, जबकि गेहूं इससे अधिक पहुंच रहा है। इस गंभीर समस्या पर मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने संज्ञान लेते हुए प्रशासनिक सचिवों व उपायुक्तों को निर्देश दिए कि रविवार को प्रदेशभर की मंडियां बंद रखें।

इसके साथ ही ट्रकों व अन्य वाहनों के माध्यम से 24 घंटे में 50 फीसदी गेहूं व सरसों की फसल का उठान करवाकर गोदामों में रखवाएं। यह उठान रविवार शाम तक पूरा हो जाना चाहिए।

शनिवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्य सचिव ने राज्य के सभी उपायुक्तों एवं अन्य अधिकारियों से रबी-फ़सल की खरीद से संबंधित व्यवस्थाओं की समीक्षा-बैठक की। उन्होंने उपायुक्तों से कहा, गेहूं उठान के लिए यदि आढ़ती अपने वाहन का इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग तय रेट के अनुसार उनके वाहनों का भुगतान किया जाए। उन्होंने कहा कि किसान की फसल का जे -फॉर्म कटने के 72 घंटे के अंदर फसल का भुगतान किया जाए।

उन्होंने प्रदेश की अनाज मंडियों से फसलों का समय पर उठान करने और किसानों को हर संभव सुविधा मुहैया कराने के भी निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने प्रशासनिक सचिवों को भी समय -समय पर अपने अधीन मंडियों का दौरा करने के निर्देश दिए हैं, ताकि कोई खामी न रहें।

उन्होंने कहा- कई जगह श्रमिकों की कमी देखने को मिल रही है। ऐसे में अधिकारी आढ़तियों के साथ तालमेल करके श्रमिकों की व्यवस्था करें, ताकि ट्रकों से गेहूं की लोडिंग व अनलोडिंग में दिक्कत न हो।

यहां भी बनाए गए खरीद केंद्र

मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने फसल खरीद से संबंधित अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया है कि किसानों को अपनी फसल की बिक्री करने में किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े।

साथ ही फसलों का भुगतान निर्धारित अवधि में हर हाल में सुनिश्चित किया जाए। मुख्य सचिव ने कहा कि किसानों की सुविधा के लिए सायलो को भी खरीद केंद्र बनाया गया है, जहां पर किसान सीधा अपनी फसल बेचने के लिए ले जा सकता है।