Flirt Variant Covid: कोरोना के नए वैरिएंट FLIRT ने एक बार फिर टेंशन बढ़ा दी है। सिंगापुर में 2 हफ्ते में 39 हजार से ज्यादा कोरोना केस सामने आए हैं। ऐसे में सवाल उठने लगे हैं कि क्या फिर से लॉकडाउन जैसे हालात पैदा हो सकते हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि संक्रमण रोकने के लिए जल्द कदम उठाए गए तो हालात संभल सकते हैं। भारत में भी महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, गुजरात, राजस्थान, ओडिशा समेत कई राज्यों में इसके केस मिले हैं।

नए वैरिएंट को लेकर किए गए अध्ययन की शुरुआती रिपोर्ट के मुताबिक KP.2 में कोई आश्चर्यजनक लक्षण नहीं देखे गए हैं। अध्ययनकर्ता डॉ. लुंडस्ट्रॉम कहते हैं, नए वैरिएंट के लक्षण भी कोविड के पहले के वैरिएंट्स से मिलते-जुलते हैं।

ज्यादातर संक्रमितों में बुखार या ठंड लगने, खांसी, सांस की तकलीफ या सांस लेने में कठिनाई, थकान, मांसपेशियों या शरीर में दर्द, सिरदर्द, स्वाद या गंध की कमी जैसी दिक्कतें देखी जा रही हैं। अधिकतर संक्रमित बिना लक्षणों वाले देखे जा रहे हैं।

अध्ययनकर्ता लुंडस्ट्रॉम कहते हैं, ओमिक्रॉन के पिछले वैरिएंट्स की ही तरह KP.2 से संक्रमितों में भी स्वाद और गंध की कमी जैसे मामले कम देखे जा रहे हैं। अधिकतर लोगों को विशिष्ट उपचार भी जरूरत महसूस नहीं हो रही है और वे खुद से ठीक हो रहे हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, यह कहना जल्दबाजी होगी कि नया वैरिएंट कितना संक्रामक है लेकिन इसके मामले बढ़ रहे हैं। मास्क पहनना, कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर का पालन करते रहना सबसे जरूरी है। बचाव करते रहना सभी लोगों के लिए जरूरी है।