Haryana News : हरियाणा सरकार ने चुनावी साल को देखते हुए बरोजगारों को रोजगार देने की तैयारी कर ली है। काफी समय से लंबित भर्तियों के रिजल्ट जारी किए जा रहे हैं और लगातार परीक्षाओं का शेड्यूल भी दिया जा रहा है। आपको बता दें कि राज्य सरकार इसी सप्ताह में 6 हजार सिपाहियों की भर्ती भी निकालने जा रही है।

इनमें पांच हजार पुरुष और एक हजार महिला सिपाही भर्ती होंगी। इसके अलावा, ग्रुप सी के परिणामों के बाद इसी माह के अंत तक ग्रुप-डी के 13,657 पदों को भरने के लिए भी पोर्टल खोला जाएगा। आयोग पहले ही ग्रुप-डी सीईटी का स्कोर जारी कर चुका है।

सिपाही की भर्ती पिछले एक साल से अटकी हुई थी। इसके लिए हरियाणा सरकार ने नियमों में संशोधन किया है और बाकायदा इसे कैबिनेट की मंजूरी दी है। अब डीजीपी कार्यालय ने 6 हजार सिपाहियों की भर्ती के हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को मांग पत्र भेज दिया है। आयोग इन पदों के लिए विज्ञापन तैयार कर रहा है।

संभावना जताई जा रही है कि इसी सप्ताह पदों को विज्ञापित किया जाएगा। इस भर्ती में सीईटी पास अभ्यर्थी ही हिस्सा ले सकेंगे, साथ ही सरकार की ओर से अभ्यर्थियों को आयु में तीन साल की छूट दी गई है। आयोग पहले अभ्यर्थियों का पीएमटी, पीएसटी के बाद नॉलेज टेस्ट लेगा।

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड में होगी भर्ती

सरकार ने हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (एचएसपीसीबी) के खाली पदों को भरने की प्रक्रिया तेज कर दी है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड में कुल 479 पोस्टें हैं। इनमें से 72 पोस्टें खाली हैं। हालांकि सरकार ने इनमें 245 पोस्टें एचकेआरएन से भरीं हैं। सरकार ने तय किया है कि अगले तीन महीने में इन सभी खाली पदों को भर दिया जाएगा।

इनमें 54 पोस्टें असिस्टेंट इन्वायरमेंट इंजीनियर की हैं, जिन्हें भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसका पाठ्यक्रम भी रिलीज कर दिया गया है। इसके अलावा ग्रुप-ए के 64 में से 25 पद भी खाली, जिन्हें भरने की प्रक्रिया जारी है।

इस तारीख को होगी एचसीएस की परीक्षा

हरियाणा लोक सेवा आयोग(एचपीएससी) द्वारा हरियाणा के विभिन्न जिलों में एचसीएस एंड एलाइड के 174 पदों के लिए 10 और 11 फरवरी को परीक्षा आयोजित की जाएगी। आयोग की ओर से परीक्षा के लिए तमाम तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

18 से फिर शुरू होगा परीक्षाओं का दौर

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग(एचएसएससी) ने ग्रुप-सी की शेष श्रेणियों के लिए होने वाली लिखित परीक्षा का शेड्यूल तैयार कर लिया है। संभावना है कि 18 फरवरी को ग्रुप नंबर 1, 2 और 49 का पेपर होगा। इसके बाद 20 फरवरी से रोजाना परीक्षाएं होंगी। जल्द ही आयोग इनका शेड्यूल जारी करेगा।