Haryana Weather News: हरियाणा में भीषण गर्मी का दौर जारी है। IMD ने आज भी लू का अलर्ट जारी किया है। कल नूंह में सबसे अधिक तापमान 46 डिग्री दर्ज किया गया। 18 जून तक इससे राहत नहीं मिलने वाली है। 19 जून को प्री-मानसून की बारिश हो सकती है, जिससे गर्मी से राहत मिलेगी। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि 27 जून से 3 जुलाई के बीच मानसून आने की संभावना है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, सिक्किम, असम और तेलंगाना में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। तटीय कर्नाटक, केरल, पूर्वोत्तर भारत, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, गुजरात, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश हुई। पूर्वोत्तर राजस्थान, हरियाणा के कुछ हिस्सों, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गरज और धूल भरी आंधी के साथ हल्की से बहुत हल्की बारिश हुई।

पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों और पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों, उत्तरी ओडिशा और दक्षिणी उत्तराखंड में एक या दो स्थानों पर लू से लेकर भीषण लू की स्थिति बनी रही। पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, झारखंड और पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश में लू की स्थिति बनी रही।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, दक्षिणी छत्तीसगढ़, दक्षिणी ओडिशा, असम और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। लक्षद्वीप, आंध्र प्रदेश, पूर्वोत्तर भारत, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश, ओडिशा, दक्षिणी गुजरात के कुछ हिस्सों, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, उत्तरी छत्तीसगढ़, रायलसीमा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और पश्चिमी हिमालय में हल्की बारिश हो सकती है।

उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, झारखंड और उत्तराखंड में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति बनी रह सकती है।हिमाचल प्रदेश, जम्मू संभाग, पूर्वी मध्य प्रदेश और उत्तरी छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में लू की स्थिति बनी रह सकती है। मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में रात का मौसम गर्म रहने की संभावना है।