Haryana : हरियाणा के सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए एक खुशी की खबर सामने आई है। अब प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में बच्चों को मिड-डे-मील में ताजी सब्जियां और सलाद भी खाने में दिए जाएंगे।

मौलिक शिक्षा निदेशक के निर्देशानुसार राजकीय विद्यालयों में किचन गार्डन बनाए जाएंगे, जिनमें सब्जियां उगाई जाएंगी। जिन स्कूलों में किचन गार्डन के लिए पर्याप्त जगह नहीं है। वहां विद्यालय की छत या फिर जहां पर जगह उपलब्ध है, वहां पर गमलों या पोली बैग में सब्जियां उगाई जा सकती हैं।

वहीं जिन स्कूलों में इस्कान संस्था द्वारा पका हुआ भोजन वितरित किया जाता है, वहां पर भी किचन गार्डन में सब्जी उगाना अनिवार्य रहेगा। विद्यार्थियों को प्रकृति और हरियाली से जोड़ने के लिए स्कूलों में हर्बल पार्क के साथ किचन गार्डन बनाने का निर्णय लिया गया है।

एमआईएस पोर्टल (MIS Portal) पर शिक्षकों और छात्रों की दैनिक उपस्थिति दर्ज करानी अनिवार्य होगी। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के संज्ञान में आया है कि शिक्षक नियमित रूप से एमआईएस पोर्टल पर छात्रों की उपस्थिति दर्ज नहीं करा रहे हैं।

विभाग की ओर से स्पष्ट हिदायत जारी की गई है कि प्रत्येक छात्र और शिक्षक की उपस्थिति एमआइएस पोर्टल पर दैनिक आधार पर नियमित रूप से अंकित की जानी चाहिए।