Shark Tank India-3: शार्क टैंक इंडिया देश के प्रसिद्ध शो में से एक बन गया है। इस शो का तीसरा सीजन चल रहा है। स्टार्टअप की दुनिया के लिए यह एक बहुत ही खास प्रोग्राम है। सोनी लिव पर आने वाले इस कार्यक्रम में तमाम स्टार्टअप आकर कुछ जज के सामने अपनी पिच रखते हैं और उनसे फंडिंग जुटाते हैं। ऐसे ही Shark Tank India-3 के नए एपिसोड में पिज्जा गैलेरिया के फाउंडर्स भी अपने स्टार्टअप के लिए फंडिंग लेने पहुंचे।

वह देश भर में 500 से अधिक आउटलेट खोलने की इच्‍छा के साथ शो में आए थे। 2015 में बीटेक ड्रॉपआउट संदीप जांगड़ा ने हरियाणा के गोहाना में इटालियन पिज्जा का प्रामाणिक स्वाद लाने का प्रयास किया। शार्क ने जब इनके पिज्जा को स्वाद चखा तो उसने सबका दिल जीत लिया।

वहीं उनका बिजनेस शुरू करने का तरीका जानकर भी शार्क हैरान हो गए। स्टार्टअप के फाउंडर्स ने बताया कि उन्होंने बिजनेस करना शार्क टैंक देख-देख कर ही सीखा और फिर शार्क टैंक में ही फंडिंग मांगने पहुंच गए।

इस साल करोड़ों कमाएगी कंपनी

इस स्टार्टअप ने 2020-21 में 8.5 करोड़ रुपये का रेवेन्यू हासिल किया था. उसके अगले साल 2021-22 में कंपनी ने 10.5 करोड़ रुपये का रेवेन्यू किया और फिर 2022-23 में उन्होंने 11.5 करोड़ रुपये कमाए। इस साल कंपनी 16 करोड़ रुपये का सेल्स टारगेट कर रही है।

2% इक्विटी के लिए मांगे 1 करोड़

आज तेजी से आगे बढ़ते हुए 60 से अधिक सफल आउटलेट्स के साथ, ‘पिज्जा गैलेरिया’ के सह-संस्थापक संदीप और ईशान चुघ ने 2 प्रतिशत इक्विटी के लिए एक करोड़ रुपये की मांग की। संदीप और ईशान का लक्ष्य पिज्जा गैलेरिया को देश का पसंदीदा ‘शाकाहारी पिज्‍जेरिया’ बनाना है।

नहीं मिली कोई भी फंडिंग

इतना सब करने के बावजूद स्टार्टअप फाउंडर शार्क के साथ सौदा करने में विफल रहे और उन्हें कोई भी फंडिंग नहीं मिली। शार्क्स को फाउंडर्स अपना बिजनेस सही से समझा नहीं पाए। वहीं उन्हें शार्क्स ने सुझाव दिया कि उन्हें बिजनेस की बारीकियों को और समझने की जरूरत है, ताकि वह अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकें।

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Sandeep Jangra (@sandepjangra28)

शो आने के बाद तेजी से बढ़ा बिजनेस

अक्सर ये देखा गया है कि किसी भी स्टार्टअप के शार्क टैंक इंडिया पर आने के बाद उसका बिजनस बढ़ता है। ऐसा ही कुछ पिज्जा गैलेरिया के साथ भी देखने को मिला। संदीप ने कहा, “शो के प्रसारण के बाद से हमने अपने ग्राहक आधार में काफी वृद्धि देखी है, जिससे गोहाना गौरवान्वित हुआ है। ”

उन्होंने, “हमें जो समर्थन मिला है, वह शानदार है और हम सुधार जारी रखने के साथ-साथ और भी अधिक ग्रोथ हासिल करने के लिए उत्साहित हैं.” संदीप ने 2015 में डोमिनोज के पिज्जा के स्वाद से प्रेरित होकर पिज्‍जा गैलेरिया की स्थापना की, जिसने न केवल प्रतिस्पर्धा की, बल्कि चुनिंदा क्षेत्रों में दिग्गजों पर विजय प्राप्त की।