UP Police Constable Exam 2024: उत्तर प्रदेश में पुलिस कॉन्स्टेबल के 60244 खाली पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन 17 एवं 18 फरवरी 2024 को किया जाएगा। UPPRPB से मिली जानकारी के अनुसार, इस यूपी पुलिस परीक्षा के लिए कुल 48,17,441 उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। परीक्षा आयोजन के लिए राज्य के सभी 75 जिलों में 2377 परीक्षा केंद्र बनाए गए है।

परीक्षा देने के इच्छुक उम्मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर लेना चाहिए। उम्मीदवार पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि की मदद से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

दो पालियों में आयोजित की जाएगी परीक्षा

यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली शाम को 3 बजे से शाम 5 बजे तक होगी। भर्ती परीक्षा में शामिल होने जा रहे उम्मीदवारों को परीक्षा से जुड़ी गाइडलाइन अच्छे से समझ लेनी चाहिए, ताकि बाद में किसी तरह की समस्या न हो।

150 प्रश्न करने होंगे हल

कुल 60,244 पुरुष और महिला कॉन्स्टेबल रिक्तियों को भरने के लिए भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जा रही है। प्रश्न पत्र चार खंडों में विभाजित होगा – सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, संख्यात्मक और मानसिक क्षमता परीक्षण, और बुद्धि और तार्किक क्षमता। आवेदकों को दो घंटे में 150 प्रश्न हल करने होंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए उम्मीदवारों को दो अंक दिए जाएंगे।

  • अभ्यर्थी ओएमआर उत्तर पुस्तिका और गोला भरने के लिए केवल काले या नीले बॉलपॉइंट पेन का उपयोग कर सकते हैं।
  • सामान्य हिंदी अनुभाग को छोड़कर सभी प्रश्न हिंदी और अंग्रेजी में होंगे।
  • किसी भी संदेह या भ्रम की स्थिति में, अंग्रेजी संस्करण मान्य होगा।
  • प्रत्येक पाली के प्रश्न पत्र अलग-अलग होंगे।
  • अंकों के सामान्यीकरण की प्रक्रिया अपनाई जाएगी।
  • यदि कोई प्रश्न गलत है या प्रश्न के सभी उत्तर विकल्प उपयुक्त नहीं हैं तो उसे रद्द कर दिया जाएगा।
  • लिखित परीक्षा के बाद, उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन, शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) और साक्षात्कार से गुजरना होगा।