Site icon Yuva Haryana News

Success Story: मॉडलिंग छोड़ बनी IAS अफसर ! चौथी बार में मिली सफलता; जानिए इस महिला अधिकारी की सफलता की कहानी

Success Story

Success Story: यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा (CSE) देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। दिन रात कड़ी मेहनत के बाद हर साल लाखों उम्मीदवार इस परीक्षा का हिस्सा बनते हैं, लेकिन कुछ चुनिंदा उम्मीदवार ही इसको पास करने में सफल हो पाते हैं। आइये आज हम आपको एक ऐसी महिला अधिकारी के बारे में बताएंगे जिन्होंने यूपीएससी की परीक्षा पास कर अपना सपना पूरा किया।

हम बात कर रहे हैं, तस्कीन खान की, जो पूर्व मिस देहरादून और मिस उत्तराखंड भी रह चुकी हैं। तस्कीन खान की कहानी, उन उम्मीदवारों के लिए प्रेरणा है जो अपनी क्षमताओं पर संदेह करते हैं, उनका मानना है अगर किसी लक्ष्य को लेकर मेहनत की जाए तो आप एक न एक दिन मुकाम हासिल कर ही लेते हैं।

मॉडलिंग छोड़ पास की UPSC परीक्षा

बता दें कि तस्कीन खान एक मॉडल थीं, जिन्होंने यूपीएससी की परीक्षा देने के लिए अपना मिस इंडिया का सपना छोड़ दिया था। उनके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बड़ी संख्या में फॉलोअर्स हैं और वह अपनी मिमिक्री स्किल्स के लिए भी काफी मशहूर हैं। वह खूबसूरत होने के साथ-साथ बेहद बुद्धिमान भी हैं।

तीन बार रही असफल

इन्होने IAS बनने के लिए तीन बार UPSC परीक्षा दी, लेकिन तीनों बार असफल रहीं। परीक्षा में तीन बार असफल होने के बावजूद भी उन्होंने हार नहीं मानी और चौथी बार यूपीएससी की परीक्षा देने का फैसला किया। अपने चौथे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा रैंक 736 के साथ पास की थी।

मॉडलिंग छोड़ चुना UPSC का रास्ता

तस्कीन खान मॉडलिंग करना चाहती थीं, लेकिन पैसों की कमी के कारण उन्हें अपना सपना छोड़ना पड़ा और उन्होंने UPSC परीक्षा का रास्ता चुना। वह पढ़ाई में इतनी होशियार नहीं थी, लेकिन जानती थी कि अगर सही प्रकार से तैयारी की जाए तो इस परीक्षा को क्लियर किया जा सकता है।

उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था, कि वह शैक्षणिक रूप से सर्वश्रेष्ठ छात्रा नहीं थीं, लेकिन खेल में हमेशा आगे रही हैं।

Exit mobile version