Site icon Yuva Haryana News

Smartphone Hack : अगर आपका स्मार्टफोन देता है ऐसे संकेत, तो समझ लीजिए हो गया है Hack

Smartphone Hack

Smartphone Hack : आज के फ्रॉड भरे जमाने में स्मार्टफोन का सबसे ज्यादा दुरुपयोग किया जाता है। हर कोई बैंकिंग सर्विस से लेकर सोशल मीडिया, कॉलिंग आदि के लिए स्मार्टफोन का प्रयोग करता हैं। ऐसे में अगर आपका स्मार्टफोन किसी हैकर के हाथ लग जाए, तो आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

लेकिन पिछले कुछ सालों में Android स्मार्टफोन यूजर्स के लिए गूगल ने कई सिक्योरिटी फीचर दिए हैं, जिसकी वजह से आप अपने स्मार्टफोन को हैक होने से बचा सकते है।

इसके अलावा अगर आपके स्मार्टफोन से कोई डेटा चोरी किया जा रहा है, तो आप इसका पता भी आसानी से लगा सकते है। इसके लिए अपने स्मार्टफोन में दिखने वाले कुछ संकेतों का ध्यान रखना चाहिए।

Smartphone Hack होने पर दिखने वाले संकेत

फोन का गर्म होना

कई बार हैकर्स यूजर्स के स्मार्टफोन में मेलवेयर या वायरस भेज देते हैं, जो फोन के बैकग्राउंड में जाकर डेटा की चोरी करते हैं। हालांक, ऐसा करने पर स्मार्टफोन धीरे-धीरे गर्म होने लगता है। फोन से डेटा माइनिंग बैकग्राउंट में होने पर यह बैटरी की खपत करता है और बैटरी लगातार यूज होने की वजह से गर्म होने लगता है। अगर, आपका फोन भी बिना यूज किए या फिर बिना चार्जिंग में लगाए गर्म हो रहा है, तो इसका मतलब है कि फोन के बैकग्राउंड में डेटा माइनिंग की जा रही है।

मोबाइल डेटा तेजी से खत्म होना

स्मार्टफोन में जब आप कोई वीडियो देखते हैं या फिर म्यूजिक स्ट्रीम करते हैं, तो फोन का डेटा की खपत ज्यादा होती है। अगर, बिना OTT ऐप का इस्तेमाल किए भी आपके फोन का डेटा तेजी से खत्म हो रहा है, तो यह दर्शाता है कि स्मार्टफोन के बैकग्राउंड में डेटा माइनिंग की जा रही है।

माइक और कैमरा इंडिकेटर

जब भी आपके स्मार्टफोन में कोई भी ऐप कैमरा या फिर माइक को एक्सेस करता है, तो स्क्रीन पर ऊपर की साइड में आपको कैमरा और माइक का ग्रीन इंडिकेटर ब्लिंक करने लगता है। अगर, आपने कोई ऐप ओपन नहीं किया है, फिर भी आपको फोन की स्क्रीन में ये दोनों या इनमें से कोई एक इंडिकेटर दिख रहा है, जिसका मतलब है कि कोई आपके फोन को एक्सेस कर रहा है।

अगर, आपके फोन में भी ऐसा इंडिकेटक दिखे तो तुरंत फोन की सेटिंग्स में जाएं और ऐप परमिशन में जाकर फोन के कैमरा और माइक्रोफोन का एक्सेस ऑफ कर दें।

Exit mobile version