IPL 2024 में अब तक एक से बढ़कर एक रोमांचक मुकाबले देखने को मिले है। अब तक इस सीजन के 26 मुकाबले खेले जा चुके है। वहीं आखरी मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को 6 विकटों से हराया है। इसके मैच के बाद पॉइंट्स टेबल में बड़ा बदलाव देखने को मिला है।

इस जीत के बाद दिल्ली टीम 9वें और लखनऊ टीम इस हार के बाद भी चौथे स्थान पर बनी हुई है। वहीं RCB पॉइंट्स टेबल में अंतिम स्थान पर बनी हुई है। आइये पॉइंट्स टेबल के माध्यम से जानिए कौन सी टीम किस स्थान पर हैं।

IPL 2024 पॉइंट्स टेबल

IPL 2024 पॉइंट्स टेबल

बता दें कि IPL लीग में प्वाइंट्स टेबल की बड़ी भूमिका होती है। मैच जीतने वाली टीम को 2 पॉइंट्स दिए जाते हैं, जबकि हारने वाली टीम को कोई अंक नहीं मिलता। मैच टाई होने की स्थिति में सुपर ओवर से नतीजा निकाला जाता है।

ग्रुप स्टेज में टॉप-4 टीमें ही प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर सकती है. प्लेऑफ में क्वालिफायर-1, एलिमिनेटर, क्वालिफायर-2 के बाद फाइनल खेला जाता है।

ग्रुप स्टेज में पहले और दूसरे स्थान पर रहने वाली टीमों के बीच क्वालिफायर-1 खेला जाता है. तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाली टीमों के बीच एलिमिनेटर मुकाबला होता है। इसके बाद क्वालिफायर-1 हारने वाली टीम एलिमिनेटर की विजेता टीम से क्वालिफायर-2 में भिड़ती हैं। आखिर में क्वालिफायर-1 और क्वालिफायर-2 की विजेता टीमों के बीच फाइनल खेला जाता है।