Site icon Yuva Haryana News

Rakshabandhan Special Train: दिल्ली से माता वैष्णो देवी तक तीन स्पेशल ट्रेनें, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल और जम्मू-कश्मीर के यात्रियों को राहत

Rakshabandhan Special Train

रक्षाबंधन के अवसर पर यात्रियों की भारी भीड़ को ध्यान में रखते हुए उत्तर रेलवे ने दिल्ली से वैष्णो देवी कटरा के लिए तीन विशेष ट्रेनों (Rakshabandhan Special Train) को चलाने का निर्णय लिया है। इन ट्रेनों का ठहराव सोनीपत में होने से उत्तर हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के यात्रियों को राहत मिलेगी।

हरियाणा की बहनों को मिलेगी राहत

इन स्पेशल ट्रेनों का ठहराव सोनीपत, पानीपत, करनाल, कुरुक्षेत्र और अंबाला में भी होगा, जिससे इन क्षेत्रों की बहनों को रक्षाबंधन के मौके पर बसों की भीड़ से निजात मिलेगी। इससे वे कम समय में अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगी। तीनों ट्रेनों में सामान्य, स्लीपर, थर्ड एसी और सेकेंड एसी कोच की सुविधा भी उपलब्ध होगी।

पंजाब और जम्मू-कश्मीर के यात्रियों को भी लाभ

यह स्पेशल ट्रेनें सोनीपत के अलावा, पंजाब के ढंडारी कलां, जलंधर कैंट, पठानकोट कैंट, जम्मूतवी और शहीद कप्तान तुषार महाजन स्टेशनों पर भी ठहरेंगी, जिससे पंजाब और जम्मू-कश्मीर के यात्रियों को भी यात्रा में सुविधा होगी। रक्षा बंधन के दौरान रोडवेज बसों में महिलाओं और बच्चों के लिए किराया माफ होने के कारण, बसों में भीड़ बढ़ जाती है। इसके चलते ट्रेनों में भी अधिक भीड़ होने की संभावना रहती है। स्पेशल ट्रेन चलने से यात्रियों को कंफर्म सीट मिल सकेगी और भीड़ से राहत मिलेगी।

स्पेशल ट्रेनों का शेड्यूल

  1. गाड़ी संख्या 04087/04088: यह ट्रेन बुधवार और शुक्रवार को रात 11:45 बजे नई दिल्ली से रवाना होगी। यह ट्रेन रात 12:28 बजे सोनीपत पहुंचेगी और अगले दिन सुबह 9:20 बजे कटरा पहुंचेगी। वापसी में यह ट्रेन वीरवार और शनिवार को सुबह 9:30 बजे कटरा से चलेगी और अगले दिन सुबह 7:50 बजे सोनीपत, और सुबह 9:30 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी।
  2. गाड़ी संख्या 04081/04082: यह ट्रेन शुक्रवार को रात 10:15 बजे नई दिल्ली से चलेगी और 10:58 बजे सोनीपत पहुंचेगी। अगले दिन सुबह 9:55 बजे यह वैष्णो देवी कटरा पहुंचेगी। वापसी में यह ट्रेन शनिवार को रात 9:20 बजे कटरा से रवाना होगी और अगले दिन रविवार को सुबह 7:50 बजे सोनीपत, और सुबह 9:30 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी।
  3. गाड़ी संख्या 04085/04086: यह ट्रेन 17 अगस्त को रात 11:45 बजे नई दिल्ली से चलेगी और 12:28 बजे सोनीपत पहुंचेगी। अगले दिन सुबह 11:50 बजे यह वैष्णो देवी कटरा पहुंचेगी। वापसी में यह ट्रेन 18 अगस्त को शाम 6:10 बजे कटरा से रवाना होगी और अगले दिन सुबह 5:06 बजे सोनीपत, और सुबह 6:25 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी।

ट्रेनों की शुरुआत

यह स्पेशल ट्रेनें 17 अगस्त से शुरू होंगी, जिससे रक्षाबंधन के मौके पर यात्रियों को यात्रा में कोई परेशानी न हो और वे समय पर अपने प्रियजनों के साथ इस विशेष पर्व को मना सकें।

Exit mobile version