Site icon Yuva Haryana News

स्मार्टफोन में कम स्टोरेज की समस्या? ये तीन टिप्स बना देंगे काम

आजकल, अधिक रैम और स्टोरेज वाले स्मार्टफोन बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं। 10 हजार रुपये तक की रेंज में भी आपको 128 जीबी स्टोरेज वाले फोन मिल जाएंगे। लेकिन, स्टोरेज की समस्या अभी भी कई लोगों के लिए एक परेशानी का सबब बनी हुई है। फोन में फोटो, वीडियो, और कई जरूरी ऐप्स होने के कारण, स्टोरेज जल्दी भर जाता है।

यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जो आपके स्मार्टफोन में स्टोरेज स्पेस बचाने में मदद कर सकते हैं:

1. क्लाउड स्टोरेज का इस्तेमाल करें:

फोन में सबसे ज्यादा मेमोरी फोटो और वीडियो द्वारा खपत होती है। इन फाइलों को स्टोर करने के लिए, Google Photos या अन्य क्लाउड स्टोरेज सेवा का उपयोग करें। इससे आपके फोन की स्टोरेज पर बोझ कम होगा।

कई मोबाइल कंपनियां भी क्लाउड स्टोरेज ऑफर करती हैं। आप इन क्लाउड स्टोरेज सेवाओं का उपयोग करके अपनी फाइलों को फोन की बजाय सर्वर पर स्टोर कर सकते हैं। कुछ क्लाउड सेवाओं के लिए आपको शुल्क देना पड़ सकता है।

2. टेम्परेरी फाइलों को हटाएं:

फोन में कैशे मेमोरी को हटाकर भी स्टोरेज स्पेस बचाया जा सकता है। इसके लिए, स्टोरेज सेटिंग में जाकर ऐप्स को खोलें और कैशे को क्लियर करें। कैश टेम्परेरी फाइलें होती हैं जिन्हें फोन स्टोर करता है।

आप फोन की स्टोरेज सेटिंग में जाकर एक साथ सभी कैशे फाइलों को भी हटा सकते हैं।

3. क्लीनिंग एप का इस्तेमाल करें:

कई लोग फोन की मेमोरी बढ़ाने के लिए क्लीनिंग ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं। इन ऐप्स के बजाय, Google के फाइल (Files by Google) एप का उपयोग करें। यह एक क्लीनिंग एप भी है जो जंक फाइल, डुप्लीकेट फाइल, मीम्स, और बड़ी फाइलों जैसी चीजों को एक साथ दिखाता है।

इस एप का उपयोग करके आप काफी स्टोरेज स्पेस बचा सकते हैं।

 

Exit mobile version