Budget Session 2024 : संसद के जॉइंट सेशन में सरकार के कामकाज बताते हुए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि राम मंदिर के निर्माण की आकांक्षा सदियों से थी, जो कि आज सच हो चुका है. उन्होंने आगे कहा कि जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने को लेकर शंकाएं थीं, आज वे इतिहास हो चुकी हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का ये आखिरी बजट है. इसके लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू जॉइंट सेशन को संबोधित कर रही हैं. इस मौके पर उन्होंने कहा कि ये नए सदन में उनका पहला संबोधन. उन्होंने इस दौरान सरकार के पिछले पांच साल के काम बताए और कहा कि ये आजादी के अमृतकाल की शुरुआत है.

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट सत्र शुरू हो रहा है. इसकी शुरुआत राष्ट्रपति के अभिभाषण से हो रही है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ जॉइंट सेशन के लिए संसद के सदन में पहुंच गए हैं.

बजट सत्र की शुरुआत से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता को संबोधित किया. उन्होंने इस दौरान कहा कि नए संसद भवन में जो पहला सत्र हुआ था, उसमें नारी शक्ति अधिनियम का बहुत बड़ा फैसला लिया गया था. आज बजट सत्र शुरू हो रहा है और कल वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी, यही नारी शक्ति है.

पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि सदन में आलोचना तीखी हो लेकिन किसी तरह का हुड़दंग न हो. पीएम मोदी ने कहा कि हंगामा करने वालों को कोई याद नहीं रखता है, लेकिन अब बजट का आखिरी सत्र है औक सभी के पास मौका है ऐसे में गरिमा बना के रखें.

यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट है और इसके बाद सरकार को लोक सभा चुनाव के मैदान में जाना है. ऐसे में ये चर्चा जोरों पर है कि इस अंतरिम बजट में मोदी सरकार महिलाओं, किसानों, युवाओं और देश के गरीबों के लिए कुछ महत्वपूर्ण लोकलुभावन योजनाओं की घोषणा कर सकती है.

आज से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के आखिरी बजट सत्र की शुरुआत हो रही है. आज लोकसभा में विशेषाधिकार समिति की रिपोर्ट भी पेश की जाएगी. ये समिति नारे लगाने और तख्तियां दिखाने पर 11 सदस्यों के खिलाफ विशेषाधिकार हनन के मामले में रिपोर्ट पेश करेगी.