Ram Mandir Pran Pratishtha : अयोध्‍या में 22 जनवरी को रामलला के प्राण प्रतिष्‍ठा की तैयारी खूब धूमधाम से की जा रही है। इस सब के बीच रामभक्तों में खूब सारा उत्साह भी देखने को मिल रह है। अयोध्‍या में उत्‍सवी माहौल बना हुआ है। वहीं शिल्‍पकार से लेकर मजदूर तक राम मंदिर के प्राण प्रतिष्‍ठा के लिए तैयारी करने में जुटे हैं।

रामलला के प्राण प्रतिष्‍ठा को देखते हुए आज से सात दिनों का धार्मिक अनुष्‍ठान भी शुरू कर दिया गया है। इसी बीच ट्रस्‍ट के कोषाध्‍यक्ष गोविंददेव महाराज ने बड़ी जानकारी दी है। उन्‍होंने बताया कि धार्मिक कार्यक्रम के आखिरी 3 दिन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चौकी पर सिर्फ कंबल बिछाकर सोएंगे। PM मोदी 22 जनवरी 2024 को प्रभु रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा कराएंगे, ऐसे में उन्‍हें तमाम तरह के धार्मिक और वैदिक नियमों का पालन करना होगा।

इस बारे में ट्रस्‍ट के कोषाध्‍यक्ष गोविंददेव महाराज ने बड़ी जानकारी दी है। उन्‍होंने यह भी कहा कि ‘लास्‍ट के 3 दिन पीएम मोदी अपनी चौकी पर केवल कंबल बिछाकर सोएंगे। इन तीन दिनों तक भोजन में सिर्फ फल का सेवन करेंगे। पीएम मोदी ने स्‍वयं पूछा था कि इसके लिए उनको क्‍या करना चाहिए। कठिन से कठिन जो भी होगा वह सबकुछ करने को तैयार हैं।

PM दान देंगे उपहार

जानकारी के मुताबिक PM मोदी द्वारा कुछ दान भी किया जाएगा और उपहार भी दिए जाएंगे। इनका पूजन किया जाएगा। उन्‍होंने बताया कि प्राण प्रतिष्‍ठा के लिए मुख्‍य यजमान अनिल मिश्रा होंगे। इनकी पात्रता लाने के लिए कुछ धार्मिक कर्म कराए जाएंगे। गोविंददेव महाराज ने बताया कि रामलला की प्रतिमा के मुखाबिंदु पर बाल भाव के साथ देव भाव भी है।

ट्रस्‍ट के कोषाध्‍यक्ष ने बताया कि जिन्‍होंने मंदिर के लिए बलिदान दिया है, उन सभी के प्रतीक के रूप में जटायु जी की मूर्ति बनाई गई है।