Site icon Yuva Haryana News

हरियाणा के 9वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए बड़ी खबर, बोर्ड बदलेगा सिलेबस ! पढ़े पूरी खबर

Haryana Education Board

Haryana Education Board: हरियाणा शिक्षा बोर्ड द्वारा 9वीं और 12वीं के सिलेबस में बदलाव किया जाएगा। इसको लेकर सुझाव भी मांगे है। इन कक्षाओं में किन विषयों को रखना है और किन्हें हटाना, यह सभी सुझाव शिक्षक अपने स्तर पर दे सकेंगे। बोर्ड छात्रों के लिए 9वीं से 12वीं कक्षा का सिलेबस काफी अहम माना जाता है।

ऐसे में संबंधित विषयों के शिक्षकों से जरूरत के अनुसार सुझाव देने को कहा गया है। इसे लेकर 2023-24 के प्रश्न पत्र डिजाइन के साथ-साथ सिलेबस को बोर्ड द्वारा वेबसाइट पर अपलोड किया गया है।

कई सरकारी स्कूलों को CBSC के अंडर किया

हरियाणा के कई सरकारी स्कूलों को भी CBSC के अंडर कर दिया गया है। दोनों ही बोर्ड के पढ़ने-पढ़ाने का तरीका काफी अलग है। ऐसे में बोर्ड को बेहतर करने के लिए राय मांगी गई है ताकि आगामी सेशन के सिलेबस से लेकर परीक्षाओं तक में बदलाव किया जा सके ताकि वे अधिक सीख सकें।

लिहाजा जो अनावश्यक सिलेबस है, उसे हटाने की तैयारी है ताकि बच्चों पर एक्स्ट्रा बर्डन न पड़े और वही चीजें पाठ्यक्रम में शामिल हों जो उनके लिए जरूरी है। जिला शिक्षा अधिकारी इंदू बोकन ने बताया कि 9वीं से 12वीं कक्षा के सिलेबस की समीक्षा हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा की जा रही है। शिक्षकों ने जो सुझाव भेजे हैं, उन्हें बोर्ड ही देख रहा है।

डिजिटल शिक्षा की तरफ ज्यादा ध्यान

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहर डिजिटल शिक्षा की तरफ ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है। ऐसे में शिक्षा पर प्रौद्योगिकी के परिवर्तन कार्य और प्रभाव को लेकर काम हो रहा है। ऐसे में सरकारी स्कूलों के साथ-साथ निजी स्कूलों के शिक्षकों को भी इससे संबंधित प्रशिक्षण हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारादिया जाना है।

इसका प्रसारण एनसीईआरटी के यूट्यूब चैनल पर भी किया जाएगा। ई-विद्या डिग्री चैनल के जरिए भी अधिक से अधिक शिक्षकों को जोड़ने का कार्य हो रहा है।

Exit mobile version