हरियाणा कांग्रेस में गुटबाजी थमने का नाम नहीं ले रही है। पार्टी के दो बड़े गुटों, कुमारी सैलजा (SRK) और भूपेंद्र सिंह हुड्डा के बीच लगातार तनाव बढ़ रहा है। हाल ही में, पार्टी अध्यक्ष चौधरी उदयभान ने सैलजा को लेकर दिए गए बयान ने गुटबाजी को और हवा दे दी है।

उदयभान ने कहा कि प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष मैं हूं। प्रदेश कांग्रेस कमेटी और विधायक दल निर्णय लेते हैं। सैलजा की जिम्मेदारी ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी (AICC) में जनरल सेक्रेटरी की है। वह पहले छत्तीसगढ़ की प्रभारी थीं और अब उत्तराखंड की हैं। पार्टी के नेतृत्व ने अलग-अलग ड्यूटियां दी हुई हैं। वे पार्टी के लिए सकारात्मक प्रचार करें तो अच्छी बात है, वरना हम अपना काम कर रहे हैं और वे अपना कार्य करें।

उदयभान के इस बयान से सैलजा गुट नाराज है। सैलजा ने कहा कि मैं पार्टी की जिम्मेदारी निभा रही हूं। पार्टी के लिए काम कर रही हूं। मैं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष से कोई सवाल नहीं करती हूं।

वहीं, SRK गुट की ओर से जारी की गई कांग्रेस संदेश यात्रा के पोस्टर से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा, राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्‌डा और चौधरी उदयभान का फोटो गायब है। इस पोस्टर में किरण चौधरी, रणदीप सुरजेवाला, कुमारी सैलजा के साथ श्रुति चौधरी की फोटो ही है।

इस पोस्टर को लेकर हुड्‌डा गुट ने निंदा की है। हुड्‌डा गुट के एक नेता ने कहा कि यह पोस्टर पार्टी की एकता को कमजोर करने की कोशिश है। हम इस पोस्टर का विरोध करते हैं।

हरियाणा कांग्रेस में गुटबाजी के कारण ही पिछले नौ सालों से पार्टी अपना संगठन खड़ा नहीं कर पाई है। गुटबाजी के कारण ही पार्टी को चुनावों में लगातार हार का सामना करना पड़ रहा है।

यह देखना होगा कि कांग्रेस हाईकमान इस गुटबाजी को कैसे खत्म करता है। अगर हाईकमान इस गुटबाजी को नहीं खत्म कर पाता है तो 2024 के लोकसभा चुनावों में कांग्रेस को हरियाणा में बड़ी हार का सामना करना पड़ सकता है।