Site icon Yuva Haryana News

मध्य प्रदेश के हरदा में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट: 11 की मौत, कई घायल

मंगलवार सुबह करीब 11 बजे मध्य प्रदेश के हरदा जिले में मगरधा रोड पर बैरागढ़ गांव स्थित एक पटाखा फैक्ट्री में भीषण विस्फोट हुआ। इस विस्फोट में 11 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है और 200 से अधिक घायल हुए हैं। घायलों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं।

विस्फोट इतना तेज था कि इसकी आवाज पूरे शहर में सुनाई दी। आग की लपटें और धुएं का गुबार दूर से देखा जा रहा था। धमाके के बाद करीब एक घंटे तक आग लगातार जलती रही।

सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस और प्रशासन की टीम ने बचाव कार्य शुरू किया। सेना की भी मदद ली जा रही है। घायलों को भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम भी रेफर किया गया है।

यह जानकारी मिली है कि फैक्ट्री के आसपास बने घरों में बारूद रखा था। धमाके के बाद 60 घरों में आग लग गई। एहतियातन 100 से ज्यादा घरों को खाली कराया गया है। हरदा के आसपास के 7 जिलों की फायर ब्रिगेड बुलाई गई हैं।

हरदा एसडीएम केसी परते ने कहा कि फैक्ट्री अनफिट थी। उन्होंने कहा कि फैक्ट्री में सुरक्षा मानकों का पालन नहीं किया जा रहा था।

यह हादसा पटाखा फैक्टरियों में सुरक्षा व्यवस्था की लापरवाही का एक बड़ा उदाहरण है। सरकार को इस हादसे की जांच करवाकर दोषियों पर सख्त कार्रवाई करनी चाहिए।

Exit mobile version