नगालैंड के विधानसभा अध्यक्ष शरींगेन लोंगकुमेर ने राज्य के राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के सात विधायकों के खिलाफ अयोग्यता याचिका खारिज कर दी है। शरद पवार के नेतृत्व वाली राकांपा के राष्ट्रीय महासचिव हेमंत ताकले ने पिछले साल 30 अगस्त को सात विधायकों पिक्टो शोहे, पी लोंगोन, नामरी चांग, वाई म्होनेबेमो हमत्सो, एस तोइहो येप्थो, वाई मनखाओ कोन्याक और ए पोंगशी फोम के खिलाफ याचिका दायर की थी। याचिका में आरोप लगाया गया था कि वे पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल हैं।

राकांपा के सात विधायकों ने अजित पवार के नेतृत्व वाले गुट के पक्ष में समर्थन पत्र दिया था। विधानसभा अध्यक्ष को राकांपा (अजित पवार गुट) की ओर से भी 30 अगस्त को एक पत्र मिला था। जिसमें नगालैंड में राकांपा के सात विधायकों संबंध में अयोग्यता याचिका पर तब तक कोई फैसला न लेने का आग्रह किया गया था, जब तक कि विवाद पर चुनाव आयोग अंतिम फैसला नहीं लेता।

विधानसभा अध्यक्ष ने शुक्रवार को फैसला सुनाते हुए कहा कि राकांपा से जुड़ी अयोग्यता याचिका पांच महीने से ज्यादा समय से उनके पास लंबित हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने चुनाव आयोग से भी इस मामले पर राय मांगी थी, लेकिन आयोग ने इस मामले में कोई टिप्पणी नहीं की।
हम अकेले चुनाव लड़ेंगे', 2024 लोकसभा इलेक्शन से पहले ममता बनर्जी का बड़ा  ऐलान - Mamta Banerjee big announcement before 2024 Lok Sabha elections We  fight alone ntc - AajTak

ममता बनर्जी ने केंद्र पर आधार कार्ड निष्क्रिय करने का आरोप लगाया

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रविवार को भाजपा नीत केंद्र सरकार पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि केंद्र ने आगामी आम चुनाव से पहले राज्य के लोगों के आधार कार्ड निष्क्रिय कर दिए हैं। ताकि उनकी सरकार की विभिन्न समाज कल्याण योजनाओं का लाभ उन्हें उनके बैंक खातों के जरिए न मिल सके।

बनर्जी ने कहा, ध्यान रखें..वे (केंद्र सरकार) आधार कार्ड निष्क्रिय कर रहे हैं। बंगाल के कई जिलों में आधार कार्ड निष्क्रिय किए गए हैं। वे आधार कार्ड को डीलिंक कर रहे हैं, ताकि चुनाव से पहले लोगों को लक्ष्मी भंडार योजना का लाभ बैंकों और मुफ्त राशन के जरिए न मिल सके।

उन्होंने आगे कहा, लेकिन हम योजनाओं के लाभार्थियों को भुगतान करना जारी रखेंगे, भले ही उनके पास आधार कार्ड न हो। एक भी लाभार्थी पर असर नहीं पड़ेगा।

ओडिशा में हवाई अड्डे के पहले चरण के लिए टेंडर जारी

ओडिशा औद्योगिक बुनियादी ढांचा विकास निगम ने पुरी में प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पहले चरण के विकास, संचालन और रखरखाव के लिए टेंडर जारी किए हैं। अधिकारियों ने बताया कि पुरी जिले में सिपासारूबली के नजदीक श्री जगन्नाथ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का निर्माण किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि पहले चरण में 2,203 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से 46 लाख यात्रियों के लिए सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीए) पर काम किया जाएगा। टेंडर के मुताबिक, पात्र बोलीदाता 1,095 दिनों के भीतर निर्माण कार्य पूरा करेगा।

अधिकारियों ने बताया कि यह हवाई अड्डा कुल 1,165 एकड़ क्षेत्र में बनाया जाएगा। साल 2021 में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पुरी में एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड