Site icon Yuva Haryana News

New Variant FLIRT: कोरोना नए वैरिएंट ‘FLIRT’ ने बढ़ाई लोगों की चिंता, वैज्ञानिक बोले- बूस्टर डोज ले चुके लोग भी सुरक्षित नहीं

New Variant FLIRT

New Variant FLIRT:  कोरोना महामारी का दहशत अब तक लोगों के दिमाग में है। इसी बीच कोरोना के नए वैरिएंट ‘FLIRT’ ने दस्तक दी है। अमेरिका में नए वैरिएंट से लोग परेशान हैं। नया वैरिएंट ओमिक्रोन की फैमिली माना जा रहा है।

ओमिक्रोन ही भारत में दूसरी लहर का जिम्मेदार था और पूरी दुनिया में तबाही मचाई थी। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक कोरोना का बूस्टर डोज लेने वालों पर भी यह अटैक कर सकता है और दुनिया में धीरे-धीरे फैल सकता है।

यह वेरिएंट चिंता का विषय

यह वेरिएंट चिंता का विषय इसलिए भी बना हुआ है, क्योंकि अमेरिका के अलावा यह दुनिया के अन्य हिस्सों में मौजूद कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों को भी प्रभावित कर सकता है। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि यह वेरिएंट कोरोना की एक नई लहर का कारण बन सकता है।

अन्य वेरिएंट की तुलना में ज्यादा संक्रामक

ध्यान देने वाली बात यह है कि कोरोना का यह वेरिएंट इसके अन्य वेरिएंट्स की तुलना में कुछ अलग है। यह अन्य वेरिएंट की तुलना में ज्यादा संक्रामक हो सकता है। खासकर अगर आप डायबिटीज या दिल की बीमारी के मरीज हैं, तो इसे लेकर ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है।

 

Exit mobile version