हाल ही में, गौतम अडानी और Qualcomm CEO Cristiano Amon की मुलाकात के बाद, अडानी द्वारा टेलीकॉम कंपनी शुरू करने की खबरें तेज़ी से फैल रही हैं। कुछ लोग दावा कर रहे हैं कि यह कंपनी Jio को टक्कर देगी और मुफ्त कॉलिंग और डेटा भी प्रदान करेगी।

लेकिन क्या यह सच है?

1. खबरों का स्रोत:

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अभी तक गौतम अडानी या Qualcomm की तरफ से इस बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है। सभी खबरें अटकलों और मीडिया रिपोर्टों पर आधारित हैं।

2. अडानी द्वारा स्पेक्ट्रम खरीद:

यह सच है कि गौतम अडानी ने 2022 में हुई स्पेक्ट्रम नीलामी में 5G स्पेक्ट्रम खरीदा था। इससे यह अनुमान लगाया जा रहा है कि वे टेलीकॉम क्षेत्र में प्रवेश कर सकते हैं।

3. डेटा सेंटर का निर्माण:

अडानी समूह द्वारा देश भर में डेटा सेंटर बनाने का काम भी चल रहा है। यह टेलीकॉम सेवाओं के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे का निर्माण दर्शाता है।

4. Qualcomm के साथ मुलाकात:

गौतम अडानी और Qualcomm CEO Cristiano Amon की मुलाकात को टेलीकॉम क्षेत्र में संभावित सहयोग के संकेत के रूप में देखा जा रहा है।

5. सच क्या है:

हालांकि, अभी तक यह निश्चित रूप से नहीं कहा जा सकता है कि गौतम अडानी टेलीकॉम कंपनी शुरू करेंगे या नहीं। यदि वे ऐसा करते हैं, तो यह Jio के लिए एक बड़ी चुनौती हो सकती है।

गौतम अडानी द्वारा 2022 में खरीदे गए स्पेक्ट्रम का उपयोग 5G सेवाओं के लिए किया जा सकता है। अडानी समूह के पास पहले से ही बंदरगाहों, बिजली और हवाई अड्डों जैसे विभिन्न क्षेत्रों में उपस्थिति है। यदि अडानी टेलीकॉम क्षेत्र में प्रवेश करते हैं, तो यह Jio, Airtel और Vi जैसी कंपनियों के लिए प्रतिस्पर्धा बढ़ा देगा।