IND vs ENG: भारत टीम के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने आज इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट टेस्ट में दूसरे दिन बेहद खास उपलब्धि हासिल की। अश्विन ने अपने टेस्‍ट करियर के 500 विकेट पूरे किए। रविचंद्रन अश्विन ने इंग्‍लैंड के ओपनर जैक क्रॉली को आउट कर अपना 500वां शिकार बनाया और अपनी ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की।

500 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बने

टेस्‍ट क्रिकेट में रविचंद्रन अश्विन 500 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बने। अनिल कुंबले (619) ही एकमात्र भारतीय गेंदबाज हैं, जिन्‍होंने 500 का आंकड़ा पार किया। जैसे ही अश्विन ने क्रॉली को पवेलियन की राह दिखाई तो पूरी टीम उनकी उपलब्धि का जश्‍न मनाने में जुट गई। मैदान में मौजूद सभी खिलाड़‍ियों ने अश्विन को गले लगाकर शुभकामनाएं दी।

आपको बता दें कि इस मामले में श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन टॉप पर हैं। उन्होंने 133 टेस्ट मैचों में 800 विकेट लिए हैं। भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज कुंबले हैं। उनके नाम 132 टेस्ट में 619 विकेट हैं।

हेड कोच राहुल द्रविड़ सहित सपोर्ट स्‍टाफ ने ड्रेसिंग रूम से तालियां बजाकर अश्विन की उपलब्धि का जश्‍न मनाया। हालांकि, अश्विन ने 500वें विकेट का जोरदार जश्‍न नहीं मनाया और मैच पर ध्‍यान देने लगे। पता हो कि अश्विन को 12वें ओवर में रोहित शर्मा ने गेंद सौंपी और उन्‍होंने 7वीं गेंद पर विकेट लिया।

दूसरे स्‍थान पर अश्विन

रविचंद्रन अश्विन टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे तेज 500 विकेट पूरे करने के मामले में दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं। मुथैया मुरलीधरन (87 टेस्‍ट) के नाम रिकॉर्ड बरकरार है।

अश्विन ने अपने 98वें टेस्‍ट में 500वां विकेट लिया। घरेलू जमीन पर अश्विन का दबदबा किसी से छिपा नहीं है। उन्‍होंने घरेलू जमीन पर 21.26 की औसत से 351 विकेट लिए। वहीं विदेश में 30.40 की औसत से 149 विकेट चटकाए।