Google Search: आपके जीवन को आसान बनाने वाले खास फीचर

आजकल, स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वाला हर व्यक्ति किसी भी चीज की जानकारी के लिए Google Search का इस्तेमाल करता है। क्या आप जानते हैं कि Google में कुछ ऐसे टूल भी हैं जिनकी मदद से आप मोबाइल ब्राउजिंग अनुभव को और भी बेहतर बना सकते हैं? इनमें वॉयस कमांड से लेकर हस्तलेखन पहचान तक कई टूल शामिल हैं।

आइए, उन कुछ खास फीचर्स के बारे में जानते हैं जो आपके Google Search अनुभव को बेहतरीन बना सकते हैं:

1. वॉयस कमांड सर्च:

Google अपने यूजर्स को सर्च करने के लिए कई सारे विकल्प प्रदान करता है। Google यूजर्स को मोबाइल में वॉयस सर्च फीचर देता है, ताकि वे आसानी से बोलकर कुछ भी खोज सकें। इसके लिए आपको बस “हे गूगल” बोलना होगा और फिर आप गूगल असिस्टेंट से किसी भी विषय पर सवाल पूछ सकते हैं। यह फीचर उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी है जो टाइपिंग नहीं करना चाहते हैं या जिनके हाथों में कोई दिक्कत है।

2. हस्तलेखन सर्च:

अगर आप अपने हाथों को आराम देना चाहते हैं, तो आप सर्च करने के लिए Google के एक और विकल्प का उपयोग कर सकते हैं। Google यूजर्स को हस्तलेखन पहचान का फीचर देता है। इस फीचर की मदद से आपको कुछ भी टाइप करने की आवश्यकता नहीं होती है। आपको बस अपनी स्क्रीन पर लिखना होगा और Google आपके द्वारा लिखे गए शब्दों को पहचानकर सर्च रिजल्ट दिखा देगा। यह फीचर उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी है जो जल्दी में हैं या जिनके पास कीबोर्ड नहीं है।

3. सर्कल टू सर्च:

Google लगातार यूजर्स के लिए सर्च करने के नए-नए तरीके पेश कर रहा है। “सर्कल टू सर्च” फीचर उनमें से एक है। इस फीचर में, आपको बस किसी भी विषय या ऑब्जेक्ट के चारों ओर एक सर्कल बनाना होगा और फिर Google उस विषय से संबंधित सर्च रिजल्ट दिखा देगा। यह फीचर फिलहाल कुछ ही फोन में उपलब्ध है, जैसे कि Google और Samsung के फोन।

4. फोटो विश्लेषण सर्च:

Google यूजर्स को सर्च करने के लिए एक और शानदार सुविधा प्रदान करता है। इस फीचर के तहत, यूजर्स आसानी से किसी भी फोटो के माध्यम से सर्च कर सकते हैं। AI-आधारित तकनीक फोटो का विश्लेषण करती है और उससे संबंधित परिणामों को दिखाती है। इसका एक अलग ऐप भी है और यूजर्स इसे Google Search बार में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह फीचर उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी है जो किसी उत्पाद या स्थान की तस्वीर देखकर उसके बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं।