Summer Health Tips : गर्मियों के मौसम में कुछ भी खा लेना हमारी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। ऐसे में हमे अपनी सेहत को ध्यान में रखते हुए खानपान का सही से सेवन करना चाहिए। गर्मी के मौसम में ज्यादा गर्म और मसालेदार चीजें खाने से हमारा स्वास्थ्य बिगड़ सकता है।

ऐसा इसलिए क्योंकि थोड़ी सी भी लापरवाही आपको कई बीमारियों की चपेट में ला सकती है। तो आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिनका सेवन गर्मी के मौसम में ज्यादा करना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है।

अदरक का सेवन

गर्मी के मौसम में ज्यादा अदरक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अदरक ज्यादा यूज करने से पेट खराब हो सकता है और डायरिया होने का भी खतरा हो सकता है। इसके साथ ही सीने में जलन के अलावा एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है।

लहसुन

लहसुन की तासीर बहुत गरम होती है। इसलिए गर्मियों में ज्यादा गरम तासीर वाली चीजें सेहत के लिए हानिकारक होती हैं। इस मौसम में इसका इस्तेमाल ज्यादा करने से लिवर को नुकसान पहुंच सकता है। साथ ही पेट से संबंधित कई बीमारियां भी हो सकती हैं।

गुड़

सर्दियों के मौसम में गुड़ का इस्तेमाल सेहत के लिए जितना अच्छा रहता है उतना गर्मियों में ज्यादा इस्तेमाल हानिकारक। इसकी तासीर गरम होती है जिससे कब्ज होने की शिकायत भी हो सकती है। इसके साथ ही गर्मियों में नकसीर की समस्या भी हो सकती है।

बादाम

बादाम भी इस मौसम में सीमित मात्रा में इस्तेमाल करना चाहिए। ठंड के मौसम में 10 से 12 बादाम आप खा सकते हैं लेकिन गर्मियों में 3 से 4 बादामों का ही सेवन करना ठीक है। बादाम में फाइबर बहुत होता है जिससे डायरिया होने का खतरा रहता है।

साबित लाल मिर्च

गर्मियों में लाल मिर्च का सेवन लिमिटेड करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि लाल मिर्च ज्यादा खाने से ना सिर्फ एसिडिटी की समस्या होती है बल्कि सीने में जलन भी हो सकती है।

गरम मसाला

कई लोगों की आदत होती है कि वो कोई भी डिश क्यों ना बनाएं उसमें गरम मसाला जरूर डालते हैं। सर्दियों में गरम मसाला फायदेमंद होता है लेकिन गर्मियों में इसका सीमित मात्रा में उपयोग करना चाहिए।