Sugar Side Effects: हर घर की रसोई में चीनी आसानी से मिल जाती है। क्यूंकि इसका इस्तेमाल सदियों से चला आ रहा है। ज्यादातर लोग मीठा खाने के शौकिन होते हैं। वहीं कई लोग इसको अपनी डाइट में भी शामिल करते हैं। लेकिन बहुत कम लोग ही चीनी के फायदे के साथ-साथ इसके नुकसान के बारे में जानते होंगे। आपको बता दें कि मीठा खाने का ये शौक कई बीमारियों को न्यौता दे सकता है।

किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा सेवन करना आपको सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। चीनी का इस्तेमाल कई खाद्य पदार्थों को बनाने के लिए किया जाता है। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर जंक फूड और पैकेज्ड फूड का सहारा लेते हैं।

इनमें आमतौर पर चीनी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। एक्सपर्ट्स की मानें तो चीनी का ज्यादा सेवन कई बीमारीयों को दावत दे सकता है। आइये आज हम आपको चीनी से होने वाली कुछ गंभीर बिमारियों के बारे में बताते है।

ज्यादा चीनी का सेवन करने से होने वाली बीमारियां

हार्ट डिजीज

ज्यादा चीनी खाने से हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ सकता है. यह ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है, जो दिल से जुड़ी कई बीमारियों का कारण होता है.

मोटापा

ज्यादा चीनी खाने से मोटापे का खतरा बढ़ जाता है. चीनी में कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. इसके सेवन से शरीर में एक्स्ट्रा कैलोरी जमा हो जाती है. यह शरीर में वसा जमा होने का कारण बनता है, जिससे मोटापे की संभावना काफी हद तक बढ़ सकती है.

डायबिटीज

यह एक ऐसी बीमारी है, जिसमें शरीर खून में शुगर (ग्लूकोज) को कंट्रोल नहीं कर पाता है. ज्यादा चीनी खाने से डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. ग्लूकोज शरीर के लिए ऊर्जा का मुख्य स्रोत है, लेकिन इसका स्तर बहुत ज्यादा होने से यह सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

कैंसर

एक्सपर्ट्स के अनुसार ज्यादा चीनी खाने से कई तरह के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है, जिसमें ब्रेस्ट कैंसर और पेट का कैंसर शामिल है. यह एक ऐसी बीमारी है, जिसमें शरीर की कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से बढ़ने लगती हैं.

दांतों की समस्याएं

ज्यादा चीनी खाने से दांतों की समस्याएं होना आम है. इसकी वजह से मुंह में मौजूद बैक्टीरिया इसे एसिड में बदल देते हैं. यह एसिड दांतों के इनेमल को घोल देता है, जिससे दांतों में छेद या कैविटी बन जाती है. साथ ही मसूड़ों में सूजन और जलन पैदा कर सकता है.

बचाव

  • अपने आहार में चीनी युक्त पेय पदार्थों का सेवन सीमित मात्रा में करें.
  • प्रोसेस्ड फूड का सेवन कम करें.
  • चीनी युक्त खाद्य पदार्थों की जगह ताजे फल और सब्जियां खाना फायदेमंद होता है.
  • भोजन में स्वस्थ वसा शामिल करें.
  • रोजाना एक्सरसाइज करने से शरीर की कई बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है.