Site icon Yuva Haryana News

Haryana : हरियाणा में निजी स्कूल संचालकों के लिए बुरी खबर ! ऐसे 4500 स्कूल होंगे बंद; विभाग ने दिए सख्त आदेश

Haryana

Haryana : महेंद्रगढ़ स्कूल बस हादसे के बाद हरियाणा सरकार ने अब प्राइवेट स्कूलों पर तंज कसना शुरू कर दिया है। शिक्षा विभाग ने प्राइवेट स्कूल संचालकों की चिंता बढ़ा दी है। बता दें कि शिक्षा निदेशालय ने प्रदेशभर में करीब 4500 गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी कर दिए है।

विभाग के आदेशों को मद्देनजर रखते हुए कलस्टर स्तर पर टीमें गठित कर दी गई हैं और सभी स्कूलों की चेकिंग अभियान चलाने के लिए सख्त निर्देश दिए हैं।

मौलिक शिक्षा निदेशक ने जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को लिखे पत्र में गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों का एमआईएस पोर्टल बंद करने को कहा है। साथ ही एमआईएस पोर्टल पर उपलब्ध मान्यता प्राप्त और गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों की सूची मुख्यालय भेजने के आदेश दिए हैं।

ऐसे चला रहे गैर मान्यता प्राप्त स्कूल

गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों पर छापेमारी के लिए क्लस्टर आधार पर टीमें बनाई गई हैं। टीम के सदस्य अपने क्लस्टर में स्कूलों की जांच करेंगे और अवैध रूप से संचालित स्कूलों को बंद कराएंगे।

जानकारी के अनुसार बड़ी संख्या में स्कूल ऐसे हैं, जिनके पास छोटी कक्षा की मान्यता है, लेकिन वे बड़ी कक्षाओं के दाखिले कर रहे है। इन स्कूलों पर भी शिकंजा कसा जाएगा। अभी तक 282 गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों को चिह्नित किया जा चुका है।

Exit mobile version